Home E-Commerce Features of E-Commerce in Hindi | ई-कॉमर्स की विशेषताएं |7 Top Features

Features of E-Commerce in Hindi | ई-कॉमर्स की विशेषताएं |7 Top Features

Features of E-Commerce in Hindi
Features of E-Commerce

Features of E-Commerce in Hindi | ई-कॉमर्स की विशेषताएं

दोस्तों आज हम इस पोस्ट को बहुत ही आसान भाषा में  Features of E-Commerce in Hindi के बारे में पूरा विस्तार से पड़ेंगे|

Features of E-Commerce in Hindi
              Features of E-Commerce – ई-कॉमर्स की विशेषताएं

Features of E-Commerce – ई-कॉमर्स की विशेषताएं

वैसे तो ई-कॉमर्स की विशेषताएं बहुत से होते हैं लेकिन आज हम कुछ महत्वपूर्ण ई-कॉमर्स की विशेषताएं देखेंगे जो इस प्रकार हैं

Ubiquity:  

Ubiquity का मतलब हर जगह पर होना। ई-कॉमर्स हर जगह और हर समय उपलब्ध होता है। Consumer किसी भी समय अपने घर या ऑफिस से इंटरनेट कनेक्शन के माध्‍यम से प्रॉडक्‍ट खरीद या बेच सकते हैं।

Global reach:

ई-कॉमर्स cultural and national boundaries के पार फैल सकता हैं और दुनिया भर के कन्‍जूमर बिज़नेस से कनेक्‍ट होते हैं।

Universal standards:

यहां पर एक ही standards का इस्‍तेमाल किया जाता हैं, जिसे इंटरनेट कहां जाता हैं। इन standards को दुनिया भर के सभी देशों द्वारा साझा किए जाते हैं।

Interactivity:

ई-कॉमर्स टेक्‍नोलॉजी में व्यापारियों और उपभोक्ता के बीच दो-तरफ़ा संचार होता हैं। आप ई-मेल या टेलीफोन के द्वारा कम्‍युनिकेशन कर सकते हैं।

Richness:

विज्ञापन और ब्रांड ई-कॉमर्स का एक महत्वपूर्ण भाग हैं। ई-कॉमर्स वीडियो, ऑडियो, एनीमेशन आदि डिलीवर कर सकते हैं। इ कॉमर्स के माध्यम से हम सभी प्रकार के सामान को खरीद और बेच सकते हैं|

Information density and Richness:

इंटरनेट पर  इनफार्मेशन की क्वालिटी में बहुत जादा सुदार आया हैं ऑनलाइन शॉपिंग प्रोसेस में कन्‍यूजर के पर्सनल डिटेल्‍स, प्रॉडक्‍ट की जानकारी और पेमेंट की जानकारी मर्चंट तक पहुंचती हैं और कन्‍जूमर को प्रॉडक्‍ट की जानकारी घर बैठे मिलती हैं।

Personalization:

ई-कॉमर्स  टेक्नोलॉजी  निजी  जानकारी की अनुमति देती हैं। किसी व्यक्ति के नाम, इंटरेस्‍ट और पिछली खरीदारी के आधार पर मैसेज विशिष्ट व्यक्ति को भेजा जा सकता हैं।

Basic Requirements of E-Commerce |ई-कॉमर्स की आवश्यकताएं

  1. Client or PC Station:- एक संसाधन या सेवा के प्रदाता, जिन्हें सर्वर कहा जाता है, और सेवा अनुरोधकर्ता, जिन्हें ग्राहक कहा जाता है। एक क्लाइंट एक कंप्यूटर हार्डवेयर डिवाइस या सॉफ्टवेयर है जो एक सर्वर द्वारा उपलब्ध कराई गई सेवा तक पहुंचता है।
  2. Transaction Server: ट्रांजैक्शन सर्वर एक सॉफ्टवेयर कंपोनेंट है जिसका इस्तेमाल ट्रांजेक्शन को लागू करने में किया जाता है। उस काम में आमतौर पर साझा डेटाबेस पढ़ना और लिखना शामिल है। एक लेनदेन सर्वर एक विशेष प्रकार का सर्वर है जो सॉफ्टवेयर आधारित लेनदेन या लेनदेन प्रसंस्करण के संचालन का प्रबंधन करता है। यह एक नेटवर्क या इंटरनेट पर एप्लिकेशन और डेटाबेस लेनदेन का प्रबंधन करता है।
  3. Database Server: डेटाबेस सर्वर डेटाबेस स्टोरेज, एक्सेस और प्रोसेसिंग के लिए जिम्मेदार होता है। डेटाबेस सर्वर वह शब्द है जिसका उपयोग क्लाइंट और सर्वर का उपयोग करके डेटाबेस एप्लिकेशन के बैक-एंड सिस्टम को संदर्भित करने के लिए किया जाता है।
  4. Router: राउटर नेटवर्क हार्डवेयर का एक टुकड़ा है जो स्थानीय नेटवर्क को इंटरनेट से जोड़ता है। राउटर यह निर्धारित करते हैं कि एक कंप्यूटर से दूसरे में जानकारी कहाँ भेजनी है।
  5. Internet Communication Line: इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स व्यावसायिक प्रक्रिया को पूरा करने के लिए संचार नेटवर्क और कंप्यूटर का उपयोग है। लोकप्रिय विचार यह है कि ई-कॉमर्स उत्पादों को खरीदने और बेचने के लिए वेब ब्राउज़र के साथ इंटरनेट और कंप्यूटर का उपयोग है।

Scope of e-commerce |ई-कॉमर्स का स्कोप 

ई-कॉमर्स में मूल रूप से तीन क्षेत्र होते हैं

  1. Electronic Market: एक इलेक्ट्रॉनिक बाजार सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग एक बाजार खंड में उपलब्ध पेशकश की एक श्रृंखला पेश करने के लिए है ताकि खरीदार प्रसाद की कीमतों की तुलना कर सके और खरीद निर्णय कर सके।
  2. Electronic Data Interchange: EDI एक मानकीकृत प्रारूप का उपयोग करके व्यापार की जानकारी का इलेक्ट्रॉनिक इंटरचेंज है। एक प्रक्रिया जो एक कंप्यूटर को दूसरी कंपनी को जानकारी भेजने की अनुमति देती है। ईडीआई कंपनियों के बीच व्यापार का कंप्यूटर एक्सचेंज करने वाला कंप्यूटर है। EDI कागज दस्तावेजों के फैक्स और मेलिंग की जगह लेता है।
  3. Internet Commerce: सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग विज्ञापन और माल की एक विस्तृत श्रृंखला की बिक्री करने के लिए भी किया जा सकता है और इस प्रकार के ई-कॉमर्स का उपयोग इंटरनेट के व्यावसायिक उपयोग द्वारा किया जाता है।
Scope of e-commerce |ई-कॉमर्स का स्कोप
                               Scope of e-commerce

इसे भी ज़रूर पढ़ें:  What is E-Commerce in Hindi

आपको यह लेख कैसा लगा Features of E-Commerce in Hindi | ई-कॉमर्स की विशेषताएं |7 Top Features हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख Scope of e-commerce |ई-कॉमर्स का स्कोप आपको पसंद आया होगा और इसमें आपको काफी कुछ नया जानने को मिला होगा।

अगर आपके मन में इस post को लेकर कोई सवाल या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप नीचे comment box में जाकर message कर  सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो कृपया इस लेख को Social Media Sites जैसे Facebook और Whats App आदि पे share करें अपना समय देने के लिए धन्यवाद।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here