What is artificial intelligence | AI में कैरियर और स्कोप क्या हैं 8 Benefits

Artificial Intelligence
Artificial Intelligence

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का परिचय

what-is-artificial-intelligence-in-hindi
what is artificial intelligence

हर दिन, आबादी का एक बड़ा हिस्सा एक बढ़ती टैकनोलजी की दया पर है “जॉन मैकार्थी द्वारा 1956 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शब्द दिया गया था।“ उन्होंने इसेबुद्धिमान मशीन बनाने के लिए विज्ञान और इंजीनियरिंगके रूप में परिभाषित किया। जो बुद्धिमान एजेंटों के अध्ययन और डिजाइन से संबंधित है जो इसके वातावरण को मानते हैं और ऐसे कार्य करते हैं जो सफलता की अधिकतम संभावना रखते हैं। artificial intelligence को परिभाषित किया जा सकता है: “एक ही समय में दो अलगअलग विचारों को ध्यान में रखने की क्षमता। समय और अभी भी function की क्षमता बनी हुई है।

लेकिन AI में पिछले अनुभव से सीखने को शामिल करना चाहिए, निर्णय लेने के लिए तर्क, शक्ति और त्वरित प्रतिक्रिया को शामिल करना चाहिए। साथ ही यह प्राथमिकताओं के आधार पर निर्णय लेने और जटिलता और अस्पष्टता से निपटने में सक्षम होना चाहिए। मशीनों को कार्य करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है, जब मनुष्यों द्वारा किए गए बुद्धिमत्ता की आवश्यकता होती है, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के अधिकारी होते हैं। एआई का वैज्ञानिक लक्ष्य कंप्यूटर प्रोग्राम का निर्माण करके बुद्धिमत्ता को समझना है मशीन द्वारा तर्क का उपयोग करके बुद्धिमान व्यवहार का प्रदर्शन करता है। एआई परिभाषा समयस्वतंत्र नहीं है। यह समय को ध्यान में रखकर किसी भी प्रणाली का निर्णय देती है।

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है – What is Artificial Intelligence (AI)

“यह कंप्यूटर विज्ञान की एक शाखा है जिसके द्वारा हम बुद्धिमान मशीनें बना सकते हैं जो मानव की तरह व्यवहार कर सकते हैं, मशीन को ह्यूमन की तरह सोच सके और निर्णय लेने में सक्षम हो सके तो वह artificial intelligence का कांसेप्ट कहलाता हैं.” वर्ष 1955 एलेन न्यूवेल और हर्बर्ट ए। साइमन ने “पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम ” बनाया, जिसे “लॉजिक थियोरिस्ट” नाम दिया गया।

AI कई अलग-अलग तरीकों से खुद को प्रकट कर सकता है। प्राकृतिक भाषा प्रोसेसिंग इन रोबोट को थोड़ा अधिक ठीक बनाता है। जब आप सिरी या कोरटाना से पूछते हैं कि निकटतम गैस स्टेशन कहां है, तो यह वास्तव में आपकी आवाज को पाठ में अनुवाद कर रहा है, इसे एक खोज इंजन में खिला रहा है, एक मानव की तरह, एक मशीन जानकारी को बनाए रखती है और समय के साथ अधिक स्मार्ट हो जाती है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के गुण क्या है?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वास्तव में एक कंप्यूटर या मशीनों की तरह है जो कि गुण दिए जाते हैं, मानव गुणों की तरह।

AI कंप्यूटर विज्ञान का एक व्यापक क्षेत्र है जो मशीनों को ऐसा लगता है जैसे उनके पास मानव बुद्धि है।

एआई मशीनों को ज्ञान को अधिक प्रभावी ढंग से हेर फेर करने के लिए अपनी स्वयं की विकसित प्रोग्रामिंग भाषा के साथ काम करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है। AI प्रोग्राम्स सामान्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से अलग होते हैं। उन्हें संख्यात्मक सूचना के बजाय मुख्य रूप से गुणात्मक में हेरफेर करने के लिए लिखा जाता है। वे घोषणात्मक ज्ञान का उपयोग करते हैं। वे दावे जिनका सत्यमूल्य एल्गोरिथम संदर्भ से स्वतंत्र है। वे डेटा को प्रेरित, घटा सकते हैं और कभीकभी अनुमान लगा सकते हैं। वे समाधान के लिए वापस ट्रैकिंग को नियोजित करके निर्णयों पर पुनर्विचार कर सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का आविष्कार किसने किया?

जॉन मैकार्थी को artificial intelligence का  “संस्थापक पिता” कहा जाता हैं, “जॉन मैकार्थी द्वारा 1956 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शब्द दिया गया था।“ उन्होंने इसे “बुद्धिमान मशीन बनाने के लिए विज्ञान और इंजीनियरिंग” के रूप में परिभाषित किया।

 

what-is-artificial-intelligence-in-hindi
What is artificial intelligence in Hindi

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के घटक क्या है?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के चार मुख्य घटक हैं

1. विशेषज्ञ प्रणाली:              2. समस्या को हल करने वाले

3. प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण      4. दृष्टि

विशेषज्ञ प्रणाली विशेषज्ञ के रूप में स्थिति को संभालती है और प्रदर्शन देती है। हेयुरिस्टिक समस्या को हल करने के लिए समाधान की छोटी श्रेणी का मूल्यांकन करना है, इसमें इष्टतम समाधान के पास खोजने के लिए कुछ अनुमान शामिल हो सकते हैं। प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण प्राकृतिक भाषा में मानव और मशीन के बीच संचार प्रदान करता है। दृष्टि आकृतियों और विशेषताओं आदि को स्वचालित रूप से पहचानने की क्षमता है।

एक विशेषज्ञ प्रणाली एक मशीन प्रणाली है जिसमें बुद्धिमान सलाह देने और अपने निर्णयों या मांग के औचित्य की पेशकश करने के लिए मशीन मेमोरी में उपयोगी मानव ज्ञान जोड़ा जाता है। विशेषज्ञ प्रणाली एक विशेष क्षेत्र के बारे में अच्छी तरह से परिभाषित विशेष ज्ञान के एक बड़े डेटाबेस पर निर्भर करती है। ऐसे कार्यक्रमों के निर्माण को नॉलेज इंजीनियरिंग के रूप में संदर्भित किया जाता है। ऐसे सभी एआई प्रोग्राम जो विशिष्ट कार्यों के बारे में ज्ञान का उपयोग करके कार्य क्षेत्रों में समस्याओं को हल करने में विशेषज्ञ-स्तर की योग्यता प्राप्त करते हैं,

उन्हें ज्ञान-आधारित सिस्टम या विशेषज्ञ प्रणाली कहा जाता है। इन कार्यक्रमों में पाठ्यपुस्तकों से एकत्रित ज्ञान के विपरीत, मानव विशेषज्ञों द्वारा उपयोग किया जाने वाला ज्ञान शामिल है। इस विशेषज्ञ प्रणाली की वजह से मानव विशेषज्ञ जैसे हैं डॉक्टरों, इंजीनियरों, विश्लेषकों, शिक्षकों, भूवैज्ञानिकों आदि जो एक विशेषज्ञ के कौशल को कम कर देते हैं और कम जानकार उपयोगकर्ताओं को सलाह देते हैं। ज्ञान का यह हस्तांतरण कार्य पर निर्भर करता है और विशेषज्ञ और सिस्टम के बीच कई इंटरैक्शन के माध्यम से धीरे-धीरे होगा। सामान्य ज्ञान वाले लोगों की तुलना में विशेषज्ञ प्रणाली का निर्माण करना आसान है।

वे कार्य डोमेन का प्रतिनिधित्व करते हैं। टास्क का अर्थ है कुछ लक्ष्य-उन्मुख, समस्या को सुलझाने की गतिविधि और डोमेन से तात्पर्य उस क्षेत्र से है जिसके भीतर कार्य किया जा रहा है। जल्द से जल्द विशेषज्ञ प्रणाली MACSYMA में से एक, जिसने कई प्रतीकात्मक गणितीय कार्यों का प्रदर्शन किया, वह काफी असंरचित LISP कार्यों के एक सेट से बना था। ऐसी कई विशेषज्ञ प्रणालियाँ मौजूद हैं, जिन्हें MYCIN, TURNX, PROSPECTOR जैसे विशेषज्ञता प्रशिक्षण, डिजाइनिंग और मुसीबत-शूटिंग आदि देने के लिए तैयार किया गया है। विशेषज्ञ प्रणाली अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है।

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के लक्ष्य

एक्सपर्ट सिस्टम बनाने के लिए: वे सिस्टम जो बुद्धिमान व्यवहार प्रदर्शित करते हैं, सीखते हैं,

अपने उपयोगकर्ताओं को प्रदर्शित करता है, समझाता है और सलाह देता है।

मशीनों में मानव बुद्धि को लागू करने के लिए: ऐसी प्रणालियां बनाना जो

इंसानों की तरह समझें, सोचें, सीखें और व्यवहार करें।

कंप्यूटर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर विज्ञान की एक शाखा है artificial intelligence को शॉर्ट फॉर्म में एआई भी कहते हैं मशीन को ह्यूमन की तरह सोच सके और निर्णय लेने में सक्षम हो सके तो वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कांसेप्ट कहलाता हैं AI कंप्यूटर विज्ञान का एक व्यापक क्षेत्र है जो मशीनों को ऐसा लगता है जैसे उनके पास मानव बुद्धि है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक क्या है

वास्तविक दुनिया में, ज्ञान के कुछ अनछुए गुण हैं:

1.   इसकी मात्रा बहुत बड़ी है, जो अकल्पनीय है।

2.   यह सुव्यवस्थित नहीं है।

3.   यह लगातार बदलता रहता है।

एआई तकनीक इस तरह से कुशलतापूर्वक ज्ञान को व्यवस्थित करने और उपयोग करने का एक तरीका है: इसे उपलब्ध कराने वाले लोगों द्वारा विचार किया जाना चाहिए।

1 त्रुटियों को ठीक करने के लिए इसे आसानी से संशोधित किया जाना चाहिए।

2 यह कई स्थितियों में उपयोगी होना चाहिए, हालांकि यह अधूरा या गलत है।

एआई तकनीक उस जटिल कार्यक्रम के निष्पादन की गति को बढ़ाती है जिसके साथ वह सुसज्जित है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अनुप्रयोग

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विभिन्न क्षेत्रों में प्रमुख रहा है जैसे:

1 . गेमिंग

Artificial intelligence रणनीतिक खेल जैसे शतरंज, पोकर, टिक-टैक-टो, आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है मशीन अनुमानी ज्ञान के आधार पर बड़ी संख्या में संभावित पदों के बारे में सोच सकती है।

 

2.  प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण

कंप्यूटर के साथ बातचीत करना संभव है जो बोली जाने वाली प्राकृतिक भाषा को समझता है

मनुष्यों द्वारा।

3 . विशेषज्ञ प्रणाली

कुछ एप्लिकेशन हैं जो मशीन, सॉफ्टवेयर और विशेष को एकीकृत करते हैंतर्क और सलाह प्रदान करने के लिए जानकारी। वे स्पष्टीकरण और सलाह प्रदान करते हैं उपयोगकर्ता।

4 . विजन सिस्टम

ये सिस्टम कंप्यूटर पर विजुअल इनपुट को समझते हैं, उसकी व्याख्या करते हैं और उसे समझते हैं।

उदाहरण के लिए,

o  एक जासूसी हवाई जहाज ऐसे फोटो खींचता है जिनका उपयोग स्थानिक पता लगाने के लिए किया जाता है क्षेत्रों की जानकारी या नक्शा।

o मरीज का निदान करने के लिए चिकित्सक नैदानिक ​​विशेषज्ञ प्रणाली का उपयोग करते हैं।

o पुलिस कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उपयोग करती है जो अपराधी के चेहरे को पहचान सकती है

फोरेंसिक कलाकार द्वारा बनाए गए चित्र।

5 . वाक् पहचान

कुछ बुद्धिमान प्रणालियाँ भाषा को सुनने और समझने में सक्षम हैं

वाक्यों और उनके अर्थों की शर्तें जबकि एक मानव इससे बात करता है। यह अलग संभाल सकता है

उच्चारण, गंदे शब्द, पृष्ठभूमि में शोर, ठंड के कारण मानव के शोर में परिवर्तन,आदि।

6 . लिखावट मान्यता

लिखावट मान्यता सॉफ्टवेयर एक पेन या पर कागज पर लिखा पाठ पढ़ता है एक स्टाइलस द्वारा स्क्रीन। यह अक्षरों के आकार को पहचान सकता है और इसे संपादन योग्य में बदल सकता है पाठ।

 

7 .  बुद्धिमान रोबोट

रोबोट मानव द्वारा दिए गए कार्यों को करने में सक्षम हैं। उनका पता लगाने के लिए सेंसर हैं

वास्तविक दुनिया से भौतिक डेटा जैसे प्रकाश, गर्मी, तापमान, गति, ध्वनि, टक्कर, और दबाव। उनके पास कुशल प्रोसेसर, कई सेंसर और विशाल हैं स्मृति, बुद्धि का प्रदर्शन करने के लिए। इसके अलावा, वे उनसे सीखने में सक्षम हैं गलतियाँ और वे नए वातावरण के अनुकूल हो सकते हैं

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की स्कोप क्या हैं? AI Scope

यह कंप्यूटर विज्ञान की एक शाखा है जिसके द्वारा हम बुद्धिमान मशीनें बना सकते हैं जो मानव की तरह व्यवहार कर सकते हैं, इंमशीन को ह्यूमन की तरह सोच सके और निर्णय लेने में सक्षम हो सके। artificial intelligence (AI) का स्कोप गेम प्लेइंग, स्पीच रिकग्निशन मशीन, लैंग्वेज डिटेक्शन मशीन, कंप्यूटर विजन, एक्सपर्ट सिस्टम, रोबोटिक्स, विसुअल images, वर्चुअल रियलिटी और भी बहुत कुछ मशीनों को विकसित करने की गुंजाइश है। आज के टाइम पर बड़ी कंपनी फेसबुक अमेजॉन आईबीएम सभी AI का यूज़ कर रही हैं  आज के कश्मीर को समझा जा सकता है  हमारा पूरा पूरा फ्यूचर AI के ऊपर डिपेंड करता है 

 

what-is-artificial-intelligence-in-hindi

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में कैरियर – Carrier in Artificial Intelligence

भविष्य के दिनों में 1 मिलियन नौकरी के अवसर  आने बाले हैं  अगर आप भी AI में अपना करेर बना चाहते है तो यह अपकेलिए बहुत अच्चा होगे आप ऑनलाइन एआई कोर्स कर सकते  हैं, AI की जोब्ब्स में सैलरी का बहुत अंतर होता हैं आम  जोब्ब्स और एआई जॉब की सैलरी में 50 से 60  परसेंट का अंतर होता है अगर आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो आपको मैथमेटिक्स साइंस और प्रोग्राम में रोबोटिक की अच्छी स्किल होनी चाहिए

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लाभ – Benefits of Artificial Intelligence

1. मुख्य रूप से कमी को कम करने में हमारी मदद करते हैं।

2. AI प्रोग्राम किए गए रोबोट अधिक प्रदर्शन कर सकते हैं।

3. एलेक्सा, सिरी या गूगल असिस्टेंट जैसे डेली एप्लिकेशन में जो डिजिटल असिस्टेंट हैं।

4. artificial intelligence मानव को बिना किसी अतिरिक्त लागत के बेहतर जीवन जीने में मदद कर रहा है।

5. AI का इस्तेमाल मेडिसिन के क्षेत्र में किया जा सकता है।

6. उपलब्ध 24 * 7।

7. artificial intelligence निर्णय लेने में तेज

8. नई प्रौद्योगिकी अपडेशन।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नुकसान – Disadvantages of artificial intelligence

1. एआई को विकसित करने और बनाए रखने के लिए बहुत महंगा है।

2. artificial intelligence के मानव स्तर की नकल नहीं कर सकता।

3. बेरोजगारी

4. रचनात्मकता की कमी

5. कार्यान्वयन की उच्च लागत

इसे भी ज़रूर पढ़ें:  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में क्या अंतर है?

आपको यह लेख कैसा लगा What is artificial intelligence | AI में कैरियर और स्कोप क्या हैं 8 Benefits? हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख What is artificial intelligence आपको पसंद आया होगा और इसमें आपको काफी कुछ नया जानने को मिला होगा।

अगर आपके मन में इस post को लेकर कोई सवाल या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप नीचे comment box में जाकर message कर  सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो कृपया इस लेख को Social Media Sites जैसे Facebook और Whats App आदि पे share करें अपना समय देने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here