आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में क्या अंतर है?

artificial intelligence vs machine learning
artificial intelligence vs machine learning

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग क्या है?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?

हर दिन, आबादी का एक बड़ा हिस्सा एक बढ़ती टैकनोलजी की दया पर है, फिर भी कुछ वास्तव में समझते हैं कि यह क्या है। रोबोट द्वारा कम से कम सेवा की गई है। हमें ऐसी फ्लाइंग कार की उम्मीद की गई है, जो ट्रैफिक और रोबोट नौकरानियों के बारे में बताए जो हमारे सप्ताह के रात्रि भोज को पूरा करती हैं। अगर आपने कभी नेटफ्लिक्स मूवी के सुझाव को ब्राउज़ किया है या एलेक्सा को पिज्जा ऑर्डर करने के लिए कहा है, तो आप शायद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ बातचीत कर रहे हैं जो आपको एहसास से अधिक है। लेकिन यह भी समझ में आता है कि एआई क्या है, और यह क्या नहीं है, थोड़ा जटिल है। बुनियादी शब्दों में, AI कंप्यूटर विज्ञान का एक व्यापक क्षेत्र है जो मशीनों को ऐसा लगता है जैसे उनके पास मानव बुद्धि है। इसलिए यह न केवल ट्रैफिक सिग्नल का पालन करके कार चलाने के लिए कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग कर रहा है, बल्कि यह तब है जब यह कार्यक्रम मानव जैसे रोड रेज के संकेतों को प्रदर्शित करना सीखता है।
 
आर्टिफिशियल-इंटेलिजेंस-और-मशीन-लर्निंग-में-क्या-अंतर-है

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

 
 
“यह कंप्यूटर विज्ञान की एक शाखा है जिसके द्वारा हम बुद्धिमान मशीनें बना सकते हैं जो मानव की तरह व्यवहार कर सकते हैं, इंमशीन को ह्यूमन की तरह सोच सके और निर्णय लेने में सक्षम हो सके तो वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कांसेप्ट कहलाता हैं.”
वर्ष 1955 एलेन न्यूवेल और हर्बर्ट ए। साइमन ने “पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम ” बनाया, जिसे “लॉजिक थियोरिस्ट” नाम दिया गया।
 
बहुत जल्द, एआई थोड़ा कम आर्टिफिशियल हो जाएगा, और बहुत अधिक बुद्धिमान। रोबोटों के बारे में सोचना बंद करो। जब यह एआई की बात आती है, तो एक रोबोट शेल को छुपाने से ज्यादा कुछ नहीं है जो वास्तव में टैकनोलजी को शक्ति देने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका मतलब है कि AI कई अलग-अलग तरीकों से खुद को प्रकट कर सकता है। प्राकृतिक भाषा प्रोसेसिंग इन रोबोट को थोड़ा अधिक ठीक बनाता है। जब आप सिरी या कोरटाना से पूछते हैं कि निकटतम गैस स्टेशन कहां है, तो यह वास्तव में आपकी आवाज को पाठ में अनुवाद कर रहा है, इसे एक खोज इंजन में खिला रहा है, एक मानव की तरह, एक मशीन जानकारी को बनाए रखती है और समय के साथ अधिक स्मार्ट हो जाती है। लेकिन एक मानव के विपरीत, यह अल्पकालिक स्मृति हानि, सूचना परिमाण से अधिक भार, नींद की कमी और Distortions जैसी चीजों के लिए अतिसंवेदनशील नहीं है। लेकिन ये मशीनें वास्तव में कैसे सीखती हैं? 
ठीक है, जबकि एक बिल्ली और कुत्ते के बीच अंतर को जानना मानव के लिए आसान हो सकता है, कंप्यूटर के लिए, इतना नहीं। 

मशीन लर्निंग क्या है?

मशीन लर्निंग मशीनों को इंसानों की तरह सीखने के बारे में है। और किसी भी बच्चे की तरह, इसका मतलब है कि उन्हें अनुभव से सीखना होगा। मशीन लर्निंग के साथ, एल्गोरिदम बनाने के लिए प्रोग्राम हजारों उदाहरणों का विश्लेषण करते हैं। इसके बाद यह एल्गोरिथ्म पर आधारित होता है यदि यह अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है। समय के साथ, कार्यक्रम वास्तव में होशियार हो जाता है। इसी तरह आईबीएम की वॉटसन जैसी मशीनें कैंसर का निदान कर सकती हैं,
 
आर्टिफिशियल-इंटेलिजेंस-और-मशीन-लर्निंग-में-क्या-अंतर-है
मशीन लर्निंग
 
कुछ कार्यक्रम यहां तक ​​कि मानव मस्तिष्क की बनावट करने के तरीके की नकल करते हैं, तंत्रिका नेटवर्क के साथ पूर्ण होते हैं जो मनुष्यों की मदद करते हैं – और अब मशीनों – समस्याओं को हल करते हैं। पीढ़ियों ने एआई के प्रभाव की कल्पना की, एक ऐसे समाज की कल्पना की जहां मशीनें बदला लेती हैं और मानव समाज पर कहर बरपाती हैं। industrial Revolution की तरह, यह मानव बनाम मशीन नहीं है। यह मानव और मशीन बनाम समस्या है। 
 
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग को अक्सर एक-दूसरे के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए उन्हें एक-दूसरे से संबंधित होना चाहिए। पर कैसे? एआई या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मानव कार्यों को करने के लिए Training मशीनों का विज्ञान है। इस शब्द का आविष्कार 1950 के दशक में किया गया था, जब वैज्ञानिकों ने यह पता लगाना शुरू किया था कि कंप्यूटर अपने आप ही समस्याओं को कैसे हल कर सकते हैं।, मानव गुणों की तरह। हम इस बात का ध्यान रखते हैं कि हमारा दिमाग हर दिन, हर दूसरे दिन दुनिया की गणना कैसे करता है। एआई यह अवधारणा है कि एक कंप्यूटर एक ही कर सकता है। 
आपके पास एक उच्चारण हो सकता है। आप एक विशेष बोली बोल सकते हैं, जब तक कि उस भाषा के साथ इंटरनेट पर डेटा है, ये एआई सिस्टम जल्दी से बातचीत करने का एक तरीका विकसित कर सकते हैं। 
 
मशीन लर्निंग एआई का एक विशिष्ट उपसमूह है जो एक मशीन को सीखता है कि कैसे सीखना है। मशीन लर्निंग मॉडल डेटा में पैटर्न की तलाश करते हैं और आप या मैं जैसे निष्कर्ष निकालने की कोशिश करते हैं। 
“1952 में पहला कंप्यूटर प्रोग्राम देखा गया था, जो इसे चलाना सीख सकता था। यह एक खेल था जिसमें चेकर्स खेला जाता था, जिसे आर्थर सैमुअल ने बनाया था।”
 
मशीन लर्निंग। यदि आप Google कार को देखते हैं, तो इसके शीर्ष पर sensor हैं जो इसे बता रहे हैं कि यह आसपास के क्षेत्र के संदर्भ में कहां है। इसके सामने राडार है, जो चारों ओर की सभी कारों की गति और गति की सूचना दे रहा है। और यह उस सभी डेटा का उपयोग करके न केवल यह पता लगाने के लिए कि कार को कैसे चलाना है बल्कि यह भी पता लगाना है और भविष्यवाणी करना है कि कार के आसपास संभावित चालक क्या करने जा रहे हैं। और यह लगभग एक गीगाबाइट डेटा है
 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में क्या अंतर है – Artificial Intelligence and Machine Learning

 
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यह एक कंप्यूटर प्रोग्राम के रूप में काम करता है जो स्मार्ट काम करता है मशीन लर्निंग यह एक सरल अवधारणा मशीन है जो डेटा लेती है और डेटा से सीखती है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग को अक्सर एक-दूसरे के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए उन्हें एक-दूसरे से संबंधित होना चाहिए।
मशीन लर्निंग मशीनों को इंसानों की तरह सीखने के बारे में है। और किसी भी बच्चे की तरह, इसका मतलब है कि उन्हें अनुभव से सीखना होगा। 
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वास्तव में एक कंप्यूटर या मशीनों की तरह है जो कि गुण दिए जाते हैं, मानव गुणों की तरह।
AI कंप्यूटर विज्ञान का एक व्यापक क्षेत्र है जो मशीनों को ऐसा लगता है जैसे उनके पास मानव बुद्धि है।
 
 

क्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग एक ही चीज है?

 
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मशीनों की व्यापक योजना है जो कार्यों को इस तरह से पूरा करने में सक्षम है कि हम “स्मार्ट” पर विचार करेंगे। .मशीन लर्निंग एआई का एक वर्तमान ऍप्लिकेशन्स है जो इस विचार के इर्द-गिर्द आधारित है कि हमें वास्तव में मशीनों को डेटा तक पहुंच प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए और उन्हें अपने लिए सीखने देना चाहिए।
 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और  मशीन लर्निंग में बेहतर कौन है?

एआई व्यापक और बड़ा क्षेत्र है। जबकि मशीन लर्निंग आमतौर पर ज्ञात आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सबसेट है। यदि आप सामान्य एआई और मशीन लर्निंग द्वारा उत्पन्न बाजार मूल्य पर विचार करते हैं, तो मशीन लर्निंग निश्चित रूप से सामान्य एआई को संभालती है। मशीन लर्निंग द्वारा उत्पन्न मूल्य सामान्य एआई से कहीं अधिक है।
 

एलेक्सा एआई या मशीन लर्निंग है?

अमेज़न का कहना है कि एआई की Voice Assistant एलेक्सा अब अनुमान लगा सकती है कि आप क्या सोच रहे होंगे – या आप क्या भूल गए हैं।  “हम गहरे neural  नेटवर्क और मशीन सीखने के साथ एक बिंदु पर पहुंच गए हैं जो हम वास्तव में सहज-ज्ञान कार्यक्रम कर सकते हैं।
 

इसे भी ज़रूर पढ़ें:  ahrefs webmaster tools kya hai – AWT Free में कैसे Use

आपको यह लेख कैसा लगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में क्या अंतर है? हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख Artificial Intelligence and Machine Learning? आपको पसंद आया होगा और इसमें आपको काफी कुछ नया जानने को मिला होगा।

अगर आपके मन में इस post को लेकर कोई सवाल या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप नीचे comment box में जाकर message कर  सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो कृपया इस लेख को Social Media Sites जैसे Facebook और Whats App आदि पे share करें अपना समय देने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here